फल (Fruit) के ऊपर स्टीकर क्यों होता है क्या है इसका मतलब जानिए...

क्यों लगे होते हैं फलों पर ये स्टिकर्स | अगर किसी फल (Fruit)  या सब्जी (Vegetable)  पर 5 डिजिट का कोड है और यह 8 नंबर से शुरू हुआ है। इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है. ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है. अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं. इससे हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल (Fruit)  हमें लेने हैं और कौन-से नहीं. जिन फलों या सब्जियों पर लगे स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोड होता है वह यह दर्शाता है कि इन फलो को उगाते समय ट्रेडिशनल किटनाशकों या केमिकल्स का यूज किया गया है. जिन फलों पर 5 डिजिट वाले नम्बर है और वो 8 अंक (उदा. 80412) से शुरू होता हैं तो इसका मतलब हैं कि इसे जैविक रूप से उगाया गया हैं। लेकिन इसमें अनुवांशिक संशोधन किया गया है। ये 4 डिजिट वाले अंक से अच्छे होते हैं।

भारतीय सेना के हाथ लगे रहस्यमय पैरों के निशान, आप भी देखिए क्या है...

भारतीय सेना ने माउंट मकालू से कुछ और तस्वीरें साझा की हैं। इसमें रहस्यमय पैरों के निशान देखे गए थे। ये मान्यता सदियों से चली आ रही है कि हिममानव हिमालय में बनी गुफाओं में आज भी रहते हैं। हालांकि, अभी तक इसकी मौजूदगी को लेकर कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया था।

जानिये यूनेस्को की हेरिटेज लिस्ट (2019) में शामिल भारत की टॉप 11 जगहें

यूनेस्को की हेरिटेज लिस्ट का मकसद लोगों को दुनिया की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक धरोहरों के प्रति जागरूक करना होता है। दुनिया में ऐसी कई सारी जगहें हैं, जो अपनी खास बनावट के साथ ही और भी कई विविधताएं समेटे हुए हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं लेकिन यूनेस्को की हेरिटेज लिस्ट में शामिल होने के बाद इन्हें एक अलग ही पहचान मिली। यूनेस्को के हेरिटेज लिस्ट में कुल 878 जगहें शामिल हैं। लेकिन आज हम यहां भारत की खास 14 जगहों और उनकी खासियत के बारे में जानकारी प्रदान करेंगें।
Study for Exam preparation

रोचक जानकारी: धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव कौन था और किसने उसे...

इस धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव आखिर कौन था। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस सृष्टि के रचयिता स्वयं भगवान ब्रह्मा थे। आइए जानते हैं इस धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव आखिर कौन था।
Study for Exam preparation

10 ऐसी बातें जो आप जानते हुऐ भी नहीं जानते । 10 Such...

Interesting and amazing lines for share with friends 1. Your brain can not make a single face on its own, whatever faces you see in your dreams, have you ever seen it in life. 2. People who are troubled are more likely to spend more money than those who are happy
500FansLike
100FollowersFollow
1,000,000SubscribersSubscribe

Recent Posts